गुजरात राज्य सरकार ने लैपटॉप सहाय योजना 2025 गुजरात शुरू की। गुजरात राज्य में छात्रों के बीच डिजिटल शिक्षा को बढ़ाने के लिए गुजरात राज्य सरकार ने लैपटॉप सहाय योजना 2025 गुजरात शुरू की। इस योजना के तहत राज्य सरकार उन छात्रों को वित्तीय सहायता प्रदान करेगी जो अपनी पढ़ाई को बेहतर बनाने के लिए लैपटॉप खरीदना चाहते हैं।सरकार छात्रों को केवल 6% ब्याज पर ऋण उपलब्ध कराएगी ताकि वे लैपटॉप खरीद सकें। लैपटॉप सहाय योजना 2025 गुजरात के तहत ऋण चुकाने के लिए आवेदकों के पास कुल 60 महीने की अवधि होगी।

लैपटॉप सहाय योजना का उद्देश्य
लैपटॉप सहाय योजना शुरू करने का मुख्य उद्देश्य छात्रों को लैपटॉप तक पहुंच प्राप्त करके डिजिटल अध्ययन और आईटी क्षेत्र में संलग्न होने में मदद करना है। लैपटॉप की सहायता से छात्र अपना ज्ञान बढ़ा सकते हैं जिससे उन्हें परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने में मदद मिलेगी। वे सभी छात्र जो गुजरात राज्य के स्थायी निवासी हैं और किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा की परीक्षा पूरी कर चुके हैं, लैपटॉप सहाय योजना का लाभ उठाने के पात्र हैं। जो भी आवेदक इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं उन्हें आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और ऑनलाइन आवेदन पत्र भरना होगा।
Laptop Sahay Yojana 2025 Overview
योजना का नाम (Yojana Name) | Laptop Sahay Yojana |
शुरु किया गया (Start From) | गुजरात राज्य सरकार के द्वारा |
योजना की घोषण (Announcement of Yojana) | 2020 |
लाभार्थी (Beneficiary) | आर्थिक रूप से कमजोर छात्र |
लाभ (Benefit) | छात्र या छात्रा को |
उद्देश्य (Objective) | छात्रों को डिजिटल शिक्षा |
आवेदन करने के प्रक्रिया (Application Process) | ऑनलाइन (Online) |
अधिकारी वेबसाइट (Official Website) | Click Here |
पात्रता मापदंड
- आवेदक गुजरात राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए।
- आवेदक को गुजरात श्रम कल्याण बोर्ड के तहत पंजीकृत होना चाहिए।
- आवेदक अनुसूचित जनजाति वर्ग का होना चाहिए।
- आवेदक को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कम से कम 12वीं कक्षा पूरी करनी होगी।
लैपटॉप सहाय योजना के लाभ
- योजना के तहत चयनित आवेदकों को लैपटॉप खरीदने के लिए सरकार की ओर से वित्तीय सहायता मिलेगी
- लैपटॉप छात्रों को अपनी पढ़ाई बढ़ाने और प्रौद्योगिकी के बारे में जानने में मदद करेगा।
- लैपटॉप सहाय योजना 2024 के तहत चयनित आवेदक को सरकार केवल 6% ब्याज पर ऋण प्रदान करेगी।
सरकार आवेदकों को ऋण का पैसा चुकाने के लिए 60 महीने का समय देगी।
आवश्यक दस्तावेज
- Aadhar Card
- Email ID
- Mobile Number
- Electricity bill
- Address Proof
- PAN Card
- Bank passbook
Laptop Sahay Yojana Apply Online 2025

STEP 2: होम पेज पर पहुंचने के बाद आवेदक को अप्लाई फॉर लोन के विकल्प पर क्लिक करना होगा। आपकी स्क्रीन पर गुजरात आदिवासी विकास निगम नाम से एक नया पेज दिखाई देगा।
STEP 3: नए पेज पर आवेदक को साइन इन विकल्प पर क्लिक करना होगा। साइन इन करके आवेदक पोर्टल पर एक खाता बना सकता है जो उन्हें आधिकारिक तौर पर लॉग इन करने में मदद करेगा।
STEP 4: आपकी स्क्रीन पर एक पंजीकरण पृष्ठ दिखाई देगा। आवेदक को सभी व्यक्तिगत विवरण जैसे आवेदक का नाम, पिता का नाम, माता का नाम, पता और आधार कार्ड नंबर दर्ज करना होगा।
STEP 5: सफलतापूर्वक पंजीकरण करने के बाद आवेदक को पोर्टल पर आधिकारिक रूप से लॉगिन करने के लिए अपनी लॉगिन आईडी और पासवर्ड का उपयोग करना होगा।
STEP 6: नए पेज पर पहुंचने पर लाभार्थी को माई एप्लीकेशन विकल्प में अप्लाई नाउ विकल्प पर क्लिक करना होगा।
STEP 7: अभी आवेदन करें का चयन करने पर, ऑनलाइन योजनाओं की एक श्रृंखला दिखाई देगी, जिसमें से आपको स्व-रोज़गार लेबल वाला विकल्प ढूंढना चाहिए और उस पर क्लिक करना चाहिए।
STEP 8: स्व-रोज़गार का चयन करने के बाद, आगे बढ़ने से पहले शर्तों की गहन समीक्षा करने के लिए कुछ समय लें। आवेदक अब नियम एवं शर्तों को ध्यान से पढ़ने के बाद अप्लाई विकल्प पर क्लिक करें।
STEP 9: ऋण के लिए पंजीकरण फॉर्म आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगा। आवेदक को सभी व्यक्तिगत विवरण दर्ज करने होंगे और मांगे गए दस्तावेज़ संलग्न करने होंगे।
STEP 10: आवेदक द्वारा दर्ज किए गए सभी विवरणों की समीक्षा करने के बाद आवेदक अपनी प्रक्रिया को पूरा करने के लिए सबमिट विकल्प पर क्लिक कर सकता है।
Gujarat Laptop Sahay Yojana Offline Process
STEP 1: लाइन योजना के लिए आवेदन करने के लिए आवेदक आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन पत्र पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं।
STEP 2: होमपेज पर आवेदक डाउनलोड एप्लिकेशन पीडीएफ विकल्प पर क्लिक कर सकता है।
STEP 3: आवेदन पत्र की पीडीएफ सफलतापूर्वक डाउनलोड करने के बाद आवेदक को इसे प्रिंट करना होगा।
STEP 4: आवेदक को आवेदक के व्यक्तिगत विवरण के साथ आवेदन पत्र में पूछे गए सभी विवरण भरने होंगे।
STEP 5: सभी विवरण भरने के बाद आवेदक को इसकी समीक्षा करनी होगी और संबंधित अधिकारियों को आवेदन पत्र जमा करना होगा।
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